Bhopal Education Achievement

कौशल विकास की गुणवत्ता को बरकरार रखने के लिए नॉलेज कोर्पोरशन का गठन करेगी मध्य प्रदेश सरकार।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने उच्च शिक्षा की मजबूती और कौशल विकास की गुणवत्ता को बरकरार रखने के लिए मप्र में नॉलेज कार्पोरेशन लिमिटेड के गठन का एलान किया है । मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शुक्रवार को उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि इस दिशा में विचार चल रहा है, राज्य सरकार का लक्ष्य है कि शिक्षित और प्रशिक्षित हर युवा को रोजगार के सुनिश्चित अवसर मिलें। इस दौरान उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी मौजूद थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उच्च शिक्षा और कौशल विकास सिर्फ रस्म अदायगी बन कर नहीं रहना चाहिए। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में फैकल्टी पर विशेष ध्यान दें। कौशल विकास के क्षेत्र में भी हमें उन फैकल्टी पर विशेष ध्यान देना है, जिससे नौजवानों को रोजगार मिले। यह भी देखा जाए कि कितने लोगों को रोजगार मिला। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में आधुनिक संसाधनों की उपलब्धता के लिए विभाग स्वयं के आर्थिक स्त्रोत विकसित करें। कॉर्पोरेट-सोशल रिसोर्स का अधिक से अधिक सहयोग प्राप्त किया जाए।
मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी प्राइवेट कोचिंग सेंटर्स को रजिस्टर्ड कर उनमें से बेहतर कोचिंग संस्थानों का युवाओं को शिक्षा के क्षेत्र में सक्षम बनाने में उपयोग करने को कहा। बैठक में उच्च शिक्षा एवं कौशल विकास के क्षेत्र के नीतिगत विषयों पर भी चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने रिक्त पदों पर भर्ती, स्किल विश्वविद्यालय की स्थापना, कॉमन कॅरियर पोर्टल, कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस, आईआईटी एवं आईआईएम जैसे उत्कृष्ट संस्थान बनाने, आदिवासी बहुल क्षेत्र में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में ग्रास एनरोलमेंट रेशो (जीईआर) बढ़ाने और निजी कोचिंग स्थानों से पीपीपी मॉडल पर विद्यार्थियों को कोचिंग उपलब्ध करवाने के संबंध में तत्काल विस्तृत कार्य-योजना बनाने के निर्देश दिए।

Please follow and like us:

Leave a Reply