Blog International

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की नेटवर्थ में इज़ाफ़ा, पड़े ब्लॉग।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की नेटवर्थ बीते एक साल में 5% बढ़कर 3 अरब डॉलर (21000 करोड़ रुपए) हो गई है। इससे पहले दो साल ट्रम्प की नेटवर्थ में कमी आई थी। मौजूदा नेटवर्थ 2016 के स्तर पर आ गई है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक दो ऑफिस बिल्डिंग्स की वैल्यू बढ़ने से ट्रम्प की संपत्ति में इजाफा हुआ है।

ट्रम्प की 2 ऑफिस इमारतों की वैल्यू 33% बढ़ी

  1. दोस्त स्टीवन रोथ के वोरनेडो रिएलिटी ट्रस्ट की 2 प्रॉपर्टीज में ट्रम्प का 30% शेयर है। बीते एक साल में दोनों संपत्तियों में ट्रम्प की हिस्सेदारी की वैल्यू बढ़कर 76.5 करोड़ डॉलर (5355 करोड़ रुपए) हो गई। यह एक साल पहले के मुकाबले 33% ज्यादा है।
  2. ट्रम्प की कुल नेटवर्थ में करीब एक चौथाई हिस्सेदारी वोरनेडो की इमारतों की वैल्यू से है। जबकि, इनसे जुड़ी डील को ट्रम्प एक बार रोकना चाहते थे। बीते एक साल में उनके गोल्फ कोर्स और रिसॉर्ट्स की वैल्यू 19% घटकर 52.5 करोड़ डॉलर (3675 करोड़ रुपए) रह गई है। ट्रम्प के कर्ज की रकम (55 करोड़ डॉलर) में पिछले साल की तुलना में बदलाव नहीं हुआ है।
  3. ब्लूमबर्ग ने प्रॉपर्टी रिकॉर्ड्स, सिक्योरिटी फाइलिंग्स, मार्केट डेटा और ट्रम्प के फाइनेंशियल डिस्क्लोजर के आधार पर आंकड़े दिए हैं। डोनाल्ड ट्रम्प के रिएल एस्टेट समेत दूसरे कारोबारों को ट्रम्प ऑर्गेनाइजेशन संभालती है। राष्ट्रपति पद संभालने से पहले ट्रम्प ने यह ट्रस्ट बनाया था जिसे उनके बेटे देखते हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि 2020 के चुनाव में विरोधी के खिलाफ विदेश से मिलने वाली जानकारी का वे स्वागत करेंगे। उनका यह वक्तव्य इस वजह से भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में उन पर रूसी मदद लेने का आरोप लगा था। गुरुवार को ही अमेरिकी सांसद उनके बेटे डोनाल्ड जूनियर से रूसी दखल मामले में पूछताछ कर रहे हैं।

Please follow and like us:

Leave a Reply