Bhopal

भोपाल:अकीदत के साथ मनाई जाएगी शब-ए-बारात रात भर जागकर अकीदतमंद करेंगे इबादत

भोपाल। राजधानी में शब-ए-बारात का त्यौहार शनिवार को रिवायती तरीके से अकीदतमंद के साथ मनाया जाएगा। इस अवसर अकीदतमंद रात भर जागकर इबादत करेंगे, इसके पहले कब्रिस्तानों, खानकाहों और दरगाहों पर जाकर लाखों लोग फातिहा देंगे। इसके साथ ही देश में अमनो-अमान और खुशहाली का संदेश दिया जाएगा। दूसरे दिन रविवार को नफिल रोजा रखा जाएगा।

शब-ए-बारात पर रात में मुस्लिम समुदाय के लोग अपने क्षेत्रों के कब्रिस्तानों एवं दरगाहों पर जाएंगे वह यहां अपने पुरखों की कब्रों पर फातिहा पढ़ेंगे और वहां से वापस आकर अपने मोहल्लों की मस्जिदों में कुरआन पाक की तिलावत करने सहित विशेष नमाज नफिल नमाजें पढ़ेंगे। मुस्लिम भी मस्जिदों में इबादत करेंगे और महिलाएं और बच्चे घरों में इबादत करेंगे। यह सिलसिला अल सुबह तक जारी रहेगा। अनेक घरों में सेहरी और रोजा रखने का भी एहतेमाम किया जाएगा।

जगह-जगह होंगी तकरीरें
शबे बारात की फजीलत पर मस्जिदों में उलेमाओं की मजहबी तक़ीरें होंगी और मंगलवारा दरगाह गाजी बाबा चौराहा सहित खानकाह शरीफ मुईनियां चिश्तियां हुसैनिया, आरिफ नगर सहित सुन्नी सकलैनी जामा मस्जिद, अशोका गार्डन, खानकाह शरीफ कादरिया बाणगंगा, मस्जिद ख्वाजा गरीब नवाज बिस्मिल्लाह कालोनी, ऐशबाग और सोनागिरी,बुधवारा मस्जिद कुलसुम बी सहित अनेक जगह  तकरीरें होगी।

Please follow and like us:

Leave a Reply