Achievements Sports

मोहम्मद शमी और विराट कोहली ने भारत को वेस्टइंडीज पर सबसे बड़ी जीत दिलवाई,विश्वकप में अपनी उम्मीदें क़ायम रखने आज अफ्रीका से भिड़ेगी श्रीलंका।

विश्व कप का 34 व मैच कल मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया जिसमे भारत ने वेस्टइंडीज को 125 रनों से करारी शिकस्त दी । वर्ल्ड कप इतिहास में विंडीज के खिलाफ रनों के लिहाज से भारत की ये सबसे बड़ी जीत है। पिछली बार उसने 2011 में वेस्टइंडीज को 80 रन से हराया था। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया के 6 मैच में 11 अंक हो गए। अंक तालिका में वह दूसरे स्थान पर पहुंच गई। भारत का अगला मैच मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 30 जून को बर्मिंघम में होगा।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 268 रन बनाए। विराट कोहली ने 72 रन की पारी खेली। महेंद्र सिंह धोनी 56 रन बनाकर नाबाद रहे। लोकेश राहुल ने 48 और हार्दिक पंड्या ने 46 रन बनाए। वेस्टइंडीज के लिए केमार रोच ने 3 विकेट लिए। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 34.2 ओवर में 143 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत की और से मोहम्मद शमी ने बेहतरीन गेंदबाज़ी का प्रदर्शन करते हुए 16 रन देकर 4 विकेट झटके जो की किसी भी भारतीय गेंदबाज़ द्वारा वेस्टइंडीज के खिलाफ विश्व कप में किया गया सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। कोहली को 72 रन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच अवार्ड दिया गया। ये विराट कोहली का विश्वकप में लगातार चौथा और ओवरआल 52 व अर्धशतक था।

मोहम्मद शमी का बेहतरीन फॉर्म जारी और कोहली ने बनाया ये रिकॉर्ड

ज्ञात हो की पिछले मैच में जब अफगानिस्तान की टीम ने भारत को मामूली से स्कोर पर रोक दिया था तो मोहम्मद शमी ने बेहतरीन गेंदबाज़ी का मुज़ाहेरा करते हुए हैट्रिक ली थी और भारत को जीत दिलवाई थी और चेतन शर्मा के बाद दुसरे ऐसे भारतीय बन गए जिन्होंने भारत के लिए विश्वकप में हैट्रिक ली हो , वही कल हुए मुक़ाबले में रन मशीन विराट कोहली ने सबसे कम पारियों में 20 हजार रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर और वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ा। सचिन और लारा ने 457वीं पारी में 20 हजार रन पूरे किए थे। कोहली ने 417वीं पारी में ही इस आंकड़े को छू लिया। वे 20 हजार रन बनाने वाले 12वें बल्लेबाज हैं। कोहली ने टेस्ट में 131, वनडे में 224 और टी-20 में 62 पारियां खेलीं।

आज का मैच


वर्ल्ड कप के 35वें मैच में शुक्रवार को रिवरसाइड ग्राउंड पर दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया।श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने पहली ही गेंद पर आउट हो गए। कगिसो रबाडा ने उन्हें फाफ डुप्लेसिस के हाथों कैच आउट कराया। करुणारत्ने खाता भी नहीं खोल सके। अविष्का फर्नांडो और कुसल परेरा क्रीज पर हैं।

इससे पहले अफ्रीकी टीम ने दो बदलाव किए। डेविड मिलर और लुंगी एंगिडी को टीम से बाहर कर दिया। दोनों की जगह जेपी डुमिनी और ड्वाएन प्रिटोरियस को अंतिम एकादश में शामिल किया गया। वहीं, श्रीलंका ने एक बदलाव करते हुए नुवान प्रदीप की जगह सुरंगा लकमल को टीम में शामिल किया।

Please follow and like us:

Leave a Reply