Achievements Bhopal

सौगात : मुख्यमंत्री ने भोपाल इंदौर सिक्स लेन एक्सप्रेस वे के लिए केंद्रीय मंत्री से 1271 करोड़ की मांग की।

मध्यप्रदेश के व्यस्तम भोपाल इंदौर कॉरिडोर को सिक्स लेन एक्सप्रेसवे में तब्दील करने के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दिल्ली में राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी से उनके निवास पर मिले। इस दौरान दोनों के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़े मुद्दों पर विस्तार से बातचीत हुई।

मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव दिया है की एक्सप्रेस-वे दोनों तरफ लॉजिस्टिक पार्क, लॉजिस्टिक हब, स्मार्ट सिटी और आईटी पार्क विकसित किए जाएंगे। इसके निर्माण से लोगों को भोपाल-इंदौर-भोपाल आवागमन में काफी सहूलियत होगी और वाणिज्यिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

मप्र ने मांगा 1271 करोड़
कमलनाथ ने केंद्रीय मंत्री गडकरी से प्रदेश के राष्ट्रीय राजमार्गों के 232 किलोमीटर के हिस्से का उन्नयन करने के लिए 1271 करोड़ की मांग की है। इसके साथ ही सीआरएफ के तहत 363.78 करोड़ की अदायगी और साल 2019-20 के लिए 1131 करोड़ के नये कार्यों की स्वीकृति के प्रस्ताव रखे हैँ। 2019-20 के लिए प्रदेश के 116 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों के नवीनीकरण के लिए 25 करोड़ की मांगे हैं।

जल्द तैयार होगी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे की डीपीआर

उन्होंने मध्यप्रदेश के भोपाल इंदौर सिक्स लेन ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे की डीपीआर तैयार कराने की सेवाओं के लिए 5.38 करोड़ की राशि शीघ्र जारी करने का आग्रह किया और आरओडब्ल्यू (पंक्तियों) की सीमा 75 से घटाकर 70 करने की जरूरत बतायी। उन्होंने सीधी-सिंगरौली राष्ट्रीय राजमार्ग 75 के कार्य की प्रगति बीओटी मोड में जरूरत से ज्यादा धीमी होने पर चिंता जताते हुए चालू बीओटी को समाप्त करते हुए और दूसरी कम्पनी को देने के साथ-साथ उसके रखरखाव के लिए 2.35 करोड़ रुपये की मांग की।

Please follow and like us:

Leave a Reply