Education Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश सरकार ने ऑनलाइन ट्रांसफर की अर्ज़ियाँ मंगवाई एक हफ्ते में 200 आवेदन प्राप्त।

प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा विभाग और अनुसूचित जाति जनजाति विभाग के स्कूलाें में पढ़ाने वाले शिक्षक, सहायक शिक्षक, अध्यापक, सहायक अध्यापक, प्राचार्य, लेक्चरर, उच्च श्रेणी शिक्षकाें से जिलास्तर पर तबादला लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगवाए हैं,जिसकी अवधी 5 जून से 12 जुलाई तक रहेगी । इनमें ज्यादातर वे शिक्षक हैं जिनका शिक्षा विभाग में अध्यापक संवर्ग में संविलियन हाे गया है।
गांव के स्कूलाें में पढ़ा रहे 200 शिक्षकाें ने अपना तबादला शहर के स्कूलाें में कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन किए हैं। इनमें शिक्षा विभाग के 150 शिक्षक और 50 प्राचार्य शामिल हैं। शिक्षकाें ने माता-पिता की गंभीर बिमारी, पति-पत्नी व बच्चे के साथ रहना आदि काे तबादले का कारण बताया है।

शहर के स्कूलाें में खाली नहीं पद
गांव में पढ़ाने वाले शिक्षकाें ने शहर में रहकर पढ़ाने के लिए अपनी पसंदीदा स्कूल काे ऑनलाइन पसंद कर आवेदन ताे भर दिया है लेकिन विभाग के अनुसार शहर के स्कूलाें में काेई पद खाली ही नहीं है। विभाग ने जब स्कूलाें का निरीक्षण किया ताे यहां पर 36 शिक्षक ऐसे निकले जिनकी उस स्कूल में जरूरत ही नहीं है। याने ये शिक्षक अतिशेष शिक्षकाें की श्रेणी में आ गए।

यह है नियम
तबादला नीति में शिक्षा विभाग के अंतर्गत शिक्षकाें का तबादला जिलास्तर पर जबकि प्राचार्याें व जिला शिक्षाधिकारी का राज्यस्तर पर हाेगा। वहीं अनुसूचित जाति जनजाति विभाग में भी यही प्रक्रिया काम करेगी लेकिन यहां पर शिक्षकाें के साथ प्राचार्य, लेक्चरर ने भी तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन भरे हैं।

Please follow and like us:

Leave a Reply