International

अमेरिका में बम तूफान की वजह कैंसिल हुईं 1300 से ज्‍यादा फ्लाइट्स, लाखो घरों की बिजली गुल

वॉशिंगटन। अमेरिका में बुधवार देर रात आए बर्फीले तूफान की वजह से 1300 से ज्‍यादा फ्लाइट्स को कैंसिल करना पड़ गया है। इस तूफान का नाम बम साइक्‍लोन है और इसकी वजह से तेज बर्फीली हवाओं का दौर जारी है। कई पहाड़‍ियां बर्फ से ढंक गई हैं और मोटरवे भी पूरी तरह से बर्फ से ढंक गया है। इस तूफान की वजह से कोलोराडो के रहने वाले एक सैनिक की भी मौत हो गई है।

कई जगह इमरजेंसी घोषित

कोलोराडो के गर्वनर जॉन हिकेलूपर ने तूफान की वजह से इमरजेंसी घोषित कर दी है। उन्‍होंने इसके साथ ही नेशनल गार्ड को भी राहत और बचाव कार्य के लिए रवाना कर दिया है। अमेरिका की नेशनल वेदर सर्विस की ओर से कोलोराडो, व्‍योमिंग, नेब्रास्‍का और डाकोटास में बर्फीले तूफान की चेतावनी दी गई है।

इसके साथ ही सभी स्‍कूलों और हर तरह के बिजनेस को भी बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही अथॉरिटीज ने लोगों को अपने घरों में ही रहने को कहा है। मौसम विभाग ने 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका जताई है। डेनेवर में पुलिस के पास इस तूफान की वजह से करीब 100 एक्‍सीडेंट्स की रिपोर्ट दर्ज हुई हैं।

जरूरत हो तो घरों से निकलें बाहर

पुलिस ने लोगों से अपील की- अगर आप घर के बाहर हैं तो सावधानी बरतें। यह भी कहा गया है कि अगर जरूरी हो तो ही घर से बाहर निकलें। तूफान की वजह से करीब एक लाख 30 हजार लोगों बिना बिजली के रह रहे हैं। बिजली कंपनी एक्सेल एनर्जी के प्रवक्ता मार्क स्टुट्ज ने कहा कि कम दृश्यता के चलते हमारी सेवाओं पर असर पड़ा है। हालात देखते हुए अभी यह नहीं बताया जा सकता कि कब तक बिजली की बहाली हो पाएगी। उधर, डलास के भी एक लाख लोगों के घरों में भी बिजली नहीं है।

Please follow and like us:

Leave a Reply