International Latest News

पाक में तंगहाली चरम पर, बांध बनाने के लिए तम्बाकू कंपनी से लिया चंदा

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की वित्तीय हालत बेहद खस्ता है। ऐसे में सरकार के पास विकास कार्यों को अंजाम देने के लिए भी पर्याप्त धन नहीं है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान नदियों पर बड़े बांध बनाने के लिए लोगों से चंदा जुटा रहे हैं। किन्तु यह जानकर वहां के लोगों को हैरानी हुई कि सरकार ने बांध का निर्माण करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय तंबाकू कंपनी से भी चंदा लिया है। पाकिस्तान में इसका विरोध भी होने लगा है।

पाकिस्तानी अखबार डॉन के अनुसार, पीएम इमरान खान एक अंतरराष्ट्रीय तंबाकू कंपनी के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और उन्होंने देश में बांध बनाने के लिए उनसे 50 लाख रुपये के चंदे का चेक भी लिया है।

वहीं पाकिस्तान में सरकार के इस कदम का विरोध भी होने लगा है। स्वास्थ्य क्षेत्र के एक्ट‍िविस्ट्स का कहना है कि यह हकीकत में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के तंबाकू नियंत्रण पर ढांचागत समझौते (FCTC) का स्पष्ट रूप से उल्लंघन है।

इसमें कहा गया है कि सरकारी प्रतिनिधि किसी तंबाकू कंपनी के प्रतिनिधियों से मुलाकात नहीं कर सकते और उनसे किसी तरह का चंदा नहीं ले सकते हैं, चाहे यह कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत ही क्यों न हो। एक्ट‍िविस्ट ने कहा है कि यह विज्ञापन का एक तरीका भी हो सकता है।

Please follow and like us:

Leave a Reply