Sports

विश्वकप 2019: इंग्लैंड ने भारत को 31 रन से हरा के विश्वकप सेमीफइनल में पहुँचने की उम्मीदें क़ायम रखी, आज श्रीलंका और वेस्ट इंडीज के बीच मुक़ाबला।

विश्व कप 2019 का 38 व भारत और मेजबान इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम के एजबेस्टन खेला गया कड़े मुक़ाबले में मेजबान ने अपनी सेमिफाइनल की उम्मीदों को क़ायम रखते हुए भारत को 31 रन से शिकस्त दी। लगातार दो मैच हारने के बाद इंग्लैंड को जीत मिली। इस जीत के साथ ही वह अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गया। उसके 8 मैच में 10 अंक हैं। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे न्यूजीलैंड को हराना होगा। भारत की टूर्नामेंट में यह पहली हार है। इस हार के बावजूद टीम इंडिया अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है। भारत का अगला मुकाबला 2 जुलाई को बांग्लादेश से होगा। दूसरी ओर इंग्लैंड का आखिरी लीग मुकाबला 3 जुलाई को न्यूजीलैंड से होगा।

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 337 रन बनाए। उसके लिए जॉनी बेयरस्टो ने 111 और बेन स्टोक्स ने 79 रन बनाए। जो रूट ने 44 रन का योगदान दिया। भारत के लिए मोहम्मद शमी ही एकमात्र ऐसे गेंदबाज़ रहे जिन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों को नाको चने चबवाये उन्होंने 5 विकेट लिए उनके 3 मैच में 13 विकेट होगये हैं। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 50 ओवर में 5 विकेट पर 306 रन ही बना सकी। रोहित शर्मा ने बेहतरीन 102 और विराट कोहली ने 66 रन की पारी खेली। ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या ने थोड़ी देर भारतीय पारी को गति दी पर रन गति बढ़ाने के लिए खेले शॉट्स में दोनों अपना विकेट गवा बैठे, बेयरस्टो को 111 रन की शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।

आज का मैच


वर्ल्ड कप के 39वें मैच में सोमवार को रिवसाइड ग्राउंड पर श्रीलंका का मुकाबला वेस्टइंडीज से होगा। दोनों टीमें इंग्लैंड के मैदान पर तीसरी बार आमने-सामने होंगी। पिछले दो मुकाबले में वेस्टइंडीज एक जीता। एक मैच रद्द हुआ था। 1979 में पिछली बार बारिश के कारण मैच रद्द हो गया था। चेस्टर ले स्ट्रीट में इस वर्ल्ड कप का यह दूसरा मैच होगा। यहां पर पिछले मुकाबले में श्रीलंका को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

दोनों टीमें सेमीफाइनल की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी हैं। अंक तालिका में श्रीलंका 7वें और वेस्टइंडीज 9वें स्थान पर है। श्रीलंका के 7 मैच में 6 अंक है। वह 2 मैच जीता और 3 हारा। उसके 2 मुकाबले बारिश के कारण रद्द हुए। दूसरी ओर, वेस्टइंडीज की टीम 7 मैच में सिर्फ एक ही जीत सकी है। उसे 5 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। एक मैच बारिश कारण रद्द हुआ था।

Please follow and like us:

Leave a Reply