Sports Sports & Cultural

बांग्लादेश को हराकर पाकिस्तान ने विश्व कप में पांचवा स्थान हासिल किया, सेमीफइनल की चारों टीम निर्धारित, आज ऑस्ट्रेलिया अफ्रीका और भारत श्रीलंका बीच मैच।

विश्व कप 2019 में कल का मैच पकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेला गया जिसमे पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 94 रन से हरा दिया। पाकिस्तान की बांग्लादेश पर वर्ल्ड कप इतिहास में यह पहली जीत है। साथ ही पाक ने बांग्लादेश के खिलाफ लगातार चार हार के क्रम को भी तोड़ दिया। उसे पिछली जीत मार्च 2014 में मिली थी। इस जीत के बावजूद पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी। वह अंक तालिका में 5वें स्थान पर रही। सेमीफइनल में पहुँचने के लिए पकिस्तान को रन रेट में न्यूज़ीलैण्ड को पछाड़ना था जिसके लिए बांग्लादेश को 307 रन के विशाल अंतर से हराना था, परन्तु पाक टीम 94 रन जीत दर्ज कर पायी।

टॉस जीतकर पाकिस्तान ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 315 रन बनाए। इमाम उल हक ने 100 और बाबर आजम ने 96 रन की पारी खेली। इमाद वसीम ने 26 गेंद पर 73 रन बनाए। बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान ने 5 विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम 44.1 ओवर में 221 रन पर ऑलआउट हो गई। शाकिब अल हसन ने 64 रन बनाए। पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी ने 6 विकेट लिए।


बांग्लादेश की और से शाकिब उल हसन ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखते हुए लगातार 7वें मैच में 50+ रन का स्कोर किया, शाकिब इस वर्ल्ड कप में 600 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। वे इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। शाकिब ने इस वर्ल्ड कप में 8 पारियों में कुल 606 रन बनाये सबसे ज्यादा रन के मामले में उन्होंने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया। रोहित ने 7 पारियों में 544 रन बनाए थे। शाकिब ने लगातार 7वीं पारी में 50+ रन का स्कोर किया। इनमें दो शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं।

आज के मैच
कल हुए मैच के बाद सेमीफइनल में पहुँचने वाली चारों टीम साफ़ हो गयी न्यूज़ीलैण्ड सेमीफइनल में पहुँचने वाली चौथी टीम रही, आज पहले और दुसरे स्थान के लिए महत्वपूर्ण मैच है, पहला मुक़ाबला भारत और श्रीलंका के बीच लीड्स के मैदान पर खेला जाएगा और दूसरा मुक़ाबला ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैनचेस्टर के मैदान पर खेला जाएगा।
दोनों मुक़ाबलों का रिजल्ट अंक तालिका में पहले और दुसरे स्थान को प्रभावित करेगा, अगर भारत आज श्रीलंका को हरा देता है, और ऑस्ट्रेलिया अपना मुक़ाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार जाता है तो भारत अंक तालिका में शीर्ष पर आ जायेगा,और ऑस्ट्रेलिया इस मैच में जीत दर्ज करने में सफल होता है तो वो अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर बना रहेगा।

भारत की ताकत


रोहित शर्मा-विराट कोहली : टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली टूर्नामेंट में फॉर्म में है। रोहित ने 7 पारियों में 544 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 90.67 और स्ट्राइक रेट 96.97 का रहा। वे इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 4 शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। दूसरी ओर विराट कोहली ने 7 पारियों में 408 रन बनाए। उनका औसत 58.29 और स्ट्राइक रेट 96.23 का रहा। कोहली ने इस वर्ल्ड कप में 5 अर्धशतक लगाए।

शमी-बुमराह : दुनिया के नंबर एक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 7 मैच में 14 विकेट लिए। उन्होंने एक बार मैच में चार विकेट अपने नाम किया। बुमराह ने 4.61 की इकोनॉमी रेट से रन दिए। दूसरी ओर मोहम्मद शमी ने 4 मैच में 14 विकेट लिए। उन्होंने तीनों मुकाबलों में 4 से ज्यादा विकेट लिए। दोनों तेज गेंदबाज श्रीलंका के खिलाफ भी बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे।

श्रीलंका की ताकत
लसिथ मलिंगा : श्रीलंका के लिए इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट ले चुके लसिथ मलिंगा फॉर्म में हैं। उन्होंने 6 मैच में 12 विकेट लिए। इस दौरान एक बार मैच में 4 विकेट भी लिया। उन्होंने 310 गेंदों पर 291 रन दिए। उनका इकोनॉमी रेट 5.63 रहा। मलिंगा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी की थी। उन्होंने 10 ओवर में 55 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। मलिंगा के इस प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका को जीत मिली थी। वे उसी तरह का प्रदर्शन भारत के खिलाफ दोहराना चाहेंगे।

कुसल परेरा : श्रीलंका के ओपनर कुसल परेरा ने 6 पारियों में 255 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 42.50 और स्ट्राइक रेट 109.91 का रहा। वे अपनी टीम के लिए टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। परेरा ने 3 अर्धशतक लगाए। उनका हाईएस्ट स्कोर 78 है।

ऑस्ट्रेलिया vs दक्षिण अफ्रीका


दोनों टीमों के बीच अब तक 99 वनडे खेले गए। इनमें ऑस्ट्रेलिया को 48 और दक्षिण अफ्रीका को 47 मैच में जीत मिली। 3 मैच में टाई रहे। एक मुकाबले में नतीजा नहीं निकला। दोनों टीमों के बीच यह 100वां वनडे होगा। इंग्लैंड के मैदान पर दोनों टीमों के बीच 2 मैच हुए।
ऑस्ट्रेलिया एक जीता और एक मुकाबला टाई रहा। वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों टीमें टूर्नामेंट के इतिहास में छठी बार आमने-सामने होंगी। अब तक हुए 5 मैच में ऑस्ट्रेलिया 3 जीता। दक्षिण अफ्रीका को सिर्फ एक जीत मिली। एक मैच टाई रहा था।

Please follow and like us:

Leave a Reply