Latest News Madhya Pradesh

नकली नोट बनाने वाले 4 बदमाशों को पुलिस ने पकड़ा…1 लाख 82 हजार रूपए के नकली नोट ज़ब्त

देवास। पुलिस ने नकली नोट बनाकर उसे बाजार में चलाने वाले 1 गिरोह के 4 लोगों को गिरफ्तार किया।गिरोह के सदस्य 50,100 और 200 रुपये के नकली नोट छापकर बाजार में चलाते थे। गिरोह से पुलिस ने 1 लाख 82 हजार 100 रुपए के नकली नोट जब्त किये। पुलिस में इनके पास से 1600 रुपये के असली नोट भी जब्त किए हैं।पुलिस ने सभी आरोपी को गिरफ्तार कर प्रकरण दर्ज किया है।कोतवाली एवं क्राईम ब्रांच की टीम के द्वारा नकली नोट बनाने,बेचने एवं मार्केट में चलाने वाले गिरोह को पकड़ा है।

नकली नोट चलाने के फिराक में थे और पकड़ लिया पुलिस ने

एसपी चंद्रशेखर सोलंकी ने पत्रकारवार्ता में बताया कि कोतवाली पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि नौशाद पिता शरीफ अंसारी उम्र 39 साल निवासी ग्राम सरदाना जिला मेरठ उप्र हाल मुकाम ग्राम पत्थर मुंडला इंदौर,रवि पिता जगदीश प्रसाद जायसवाल उम्र 28 वर्ष निवासी राजीव नगर ईटावा देवास और कृष्ण नारायण पिता जगदीश गुप्ता उम्र 40 वर्ष निवासी ग्राम देवलीकला जिला भिंड हाल मुकाम पत्थर मंडला इंदौर उज्जैन रोड पर ब्रिज के पास स्थित गार्डन में नकली नोट मार्केट में चलाने के लिए लेकर आनेवाले है। सूचना की तस्दीक हेतु मय फोर्स मुखबिर द्वारा बताए गए हुलिए के आधार पर व बताए गए स्थान पर थाने एवं क्राईम ब्रांच स्टाफ की मदद से घेराबंदी की जाकर उपरोक्त तीनों आरोपीगणों को हिरासत में लेकर पुछताछ की गई। पुछताछ पर नकली नोट आरोपी रवि द्वारा प्राप्त करने की बात कही गई। तीनों आरोपियों की तलाशी करने पर इनके पास से नकली नोट बरामद किए गए। आरोपी उमंग व्यास के द्वारा नौशाद से लिए गए नोटों को बड़ोदरा गुजरात में स्थित एक मेडिकल स्टोर के माध्यम से करीब 45-50 हजार रुपए मार्केट में चलाए जाना बताया गया है जिसकी पुष्टि अग्रिम विवेचना के दौरान की जाएगी। आरोपी नौशाद के द्वारा 200-200 रुपए के नकली नोट बनाने का प्रयास भी किया जा रहा था जिसमें उसके द्वारा स्किनिंग के लिए बनाए गए असली 8 नोट 4-4 सिरिज में आगे पीछे से चिपका कर बनाई गई डाई मिली है। डाई के द्वारा आरोपी नौशाद ने 200-200 रुपए के फ्रंट साईड के 4-4 की सिरिज की दो कॉपिया कुल 1600 रु.के फ्रंट साइड की काफी नोट तैयार किए है। आरोपी नौशाद के द्वारा 100 रुपए के नकली नोट बनाने हेतु प्रयास किया जा रहा था जिसकी फ्रंट साईड की तैयार करने का प्रमाण करना बताया। आरोपियों से कुल अलग रुपों में कुल 1 लाख 82 हजार 100 रुपए के नकली नोट और 1600 रुपए के असली नोट बरामद किए गए साथ ही नकली नोट बनाने वाले उपकरण भी आरोपियों से बरामद किए गए।

इनकी रही भूमिका

नकली नोट बनाने,बेचने,चलाने वाले गिरोह का पकड़ने पुलिस अधीक्षक चंद्रशेखर सोलंकी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जगदीश डाबर के निर्देशन में नगर पुलिस अधीक्षक अनिलसिंह राठौर के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी कोतवाली महेन्द्र परमार उनि अनिक चाकरे,शकील खान,प्रधान आरक्षक निलेश राणा,मनोज पटेल,आरक्षक राजेश गुप्ता ,रवि परिहार,सुनिल,देवेन्द्रसिंह सोलंकी,शैलेन्द्र राणा,राहुल शर्मा की विशेष भूमिका रही।

Please follow and like us:

Leave a Reply